Zomato Food Rescue Feature :- ऑनलाइन फूड डिलीवरी प्लेटफॉर्म Zomato ने एक नया फीचर पेश किया है, जिसके तहत यूजर्स कैंसिल किए गए ऑर्डर्स को सस्ते दाम में खरीद सकते हैं। Zomato के सीईओ, दीपेंद्र गोयल ने इस नए फीचर की जानकारी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर साझा की है।
Zomato Food Rescue Feature : क्या है फूड रेस्क्यू फीचर?
Zomato के सीईओ दीपेंद्र गोयल ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर इस फीचर का ऐलान किया। इस फीचर का नाम Food Rescue रखा गया है। यदि किसी यूजर ने अपना ऑर्डर कैंसिल कर दिया है, तो Zomato इस ऑर्डर को आसपास के अन्य ग्राहकों को कम कीमत में ऑफर करेगा। दीपेंद्र गोयल ने X (पहले ट्विटर) पर लिखा, “हम Zomato पर ऑर्डर कैंसिल करने को प्रोत्साहित नहीं करते, क्योंकि इससे बहुत सारा खाना बर्बाद होता है।”
Zomato Food Rescue Feature : हर महीने लाखों ऑर्डर कैंसिल
दीपेंद्र गोयल ने आगे लिखा कि सख्त नियम और नो रिफंड पॉलिसी होने के बावजूद, हर महीने चार लाख से अधिक ऑर्डर्स कैंसिल हो जाते हैं। यह न केवल रेस्टोरेंट इंडस्ट्री के लिए बल्कि ऑर्डर कैंसिल करने वाले ग्राहकों के लिए भी एक बड़ी चिंता है। खाना बर्बाद होने से रोकने के लिए Zomato ने फूड रेस्क्यू नामक यह नया फीचर लॉन्च किया है, जिसे अभी शुरू किया जा रहा है।
We don’t encourage order cancellation at Zomato, because it leads to a tremendous amount of food wastage.
Inspite of stringent policies, and and a no-refund policy for cancellations, more than 4 lakh perfectly good orders get canceled on Zomato, for various reasons by customers.… pic.twitter.com/fGFQQNgzGJ
— Deepinder Goyal (@deepigoyal) November 10, 2024
आस-पास के ग्राहकों को दिखेंगे कैंसिल किए गए ऑर्डर
दीपेंद्र गोयल के अनुसार, अब कैंसिल किए गए ऑर्डर्स आसपास के ग्राहकों को उनके ऐप पर दिखेंगे। ये ऑर्डर्स कम दाम पर, असली पैकेजिंग में और कुछ ही मिनटों में डिलीवर किए जाएंगे। कैंसिल किए गए ऑर्डर उन ग्राहकों के ऐप पर दिखाई देंगे जो डिलीवरी पार्टनर के 3 किमी के दायरे में होंगे। हालांकि, खाने की ताजगी बनाए रखने के लिए यह ऑप्शन केवल कुछ मिनटों के लिए उपलब्ध होगा। Zomato इस पर किसी भी प्रकार का मुनाफा नहीं कमाएगा, केवल सरकारी टैक्स लिया जाएगा।
किन आइटम्स पर नहीं लागू होगा फीचर?
दीपेंद्र गोयल ने यह भी बताया कि आइसक्रीम, शेक, स्मूदी जैसी आइटम्स और ऐसी चीजें जो जल्दी खराब हो सकती हैं या तापमान के प्रति संवेदनशील होती हैं, इस फीचर के तहत शामिल नहीं होंगी। साथ ही, रेस्टोरेंट मालिकों को कैंसिल किए गए ऑर्डर्स का पहले की तरह पूरा मुआवजा मिलेगा। यदि नया ग्राहक इस फीचर के तहत ऑर्डर करता है, तो उसके पेमेंट का हिस्सा भी रेस्टोरेंट को मिलेगा।
डिलीवरी पार्टनर को मिलेगा पूरा भुगतान
दीपेंद्र गोयल के मुताबिक, ज्यादातर रेस्टोरेंट ने इस नई सुविधा को अपनाया है और वे अपने कंट्रोल पैनल से इसे बंद भी कर सकते हैं। डिलीवरी पार्टनर को ऑर्डर पिकअप से लेकर नए ग्राहक तक पहुंचाने के लिए पूरा भुगतान किया जाएगा। यदि आपके लिए कोई कैंसिल किया गया ऑर्डर उपलब्ध है, तो फूड रेस्क्यू आपके होम पेज पर अपने आप दिखाई देगा। बचाए जाने वाले ऑर्डर की जांच के लिए अपने होम पेज को रिफ्रेश करें।
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Author: Suryodaya Samachar
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